Sunday, October 7, 2018

हिन्दी परियोजना- निर्माण के अंतर्गत कुछ मुख्य बिन्दु


परियोजना- निर्माण के अंतर्गत कुछ मुख्य बिन्दु 
1. परियोजना का शीर्षक
2. परियोजना कर्त्ता का नाम- ........................................
3. कक्षा- .......................................
4. स्थान- ........................................ (विद्यालय का नाम)
5. परियोजना-निर्देशक- .......................................
6. प्रस्तावना-
7. विषय वस्तु के बारे में
(क) पूर्व ज्ञान से संबंधित जानकारियाँ (ख) विषय वस्तु से संबंधित जानकारियाँ
(ग) विषय वस्तु से संबंधित नियम/तथ्य/चित्र /आँकड़े
(घ) अन्य जानकारियाँ
8. परियोजना का निर्माण-
(क) आवश्यक सामग्रियॉं
(ख) निर्माण विधि
9. निष्कर्ष-
10. स्रोत -



          परियोजना कार्य का प्रारूप

  शीर्षक :-..................................................................................................

भूमिका :-

विषय-वस्तु :-

उपसंहार :- 

                                           --------------------------------------------------------

                                  आभार ज्ञापन

मैं ...................................................कक्षा बारहवीं का/की छात्र /छात्रा  हूँ |
इस परियोजना के संकलन के लिए मैं अपने विद्यालय के प्राचार्य श्रीमान /श्रीमती..........................एवं अपनी विषयाध्यापक श्रीमान /श्रीमती ........................................स्नात्तकोत्तर शिक्षक हिंदी का/की अत्यंत आभारी हूँ ,जिनकी छत्रछाया व कुशल दिशा निर्देश को पाकर ही मैं इस परियोजना को सफल रूप दे पाया /पायी हूँ | वास्तव में, इनका सहयोग व मार्गदर्शन मेरे लिए अत्यंत उत्साहवर्धक था , जिससे मुझे पूर्ण सहयोग प्राप्त हुआ |
ईश्वर की असीम अनुकंपा ,गुरुजनों का कुशल निर्देशन ,सहपाठियों का स्नेहपूर्ण सहयोग व माता पिता के स्नेहयुक्त सहयोगात्मक आचरण द्वारा ही मैं अपने इस परियोजना को पूर्ण करने में समर्थ हो सका /सकी हूँ |
धन्यवाद |



                                                            
 मूल्यांकित बिन्दु

1- विषयवस्तु - 5  अंक
2- भाषा एवं प्रस्तुति -3 अंक 
3- शोध एवं मौलिकता -2 अंक 

4-श्रवण तथा वाचन -10

प्रमाण-पत्र और आभार-पत्र के नमूने-

                                           केंद्रीय विद्यालय,उज्जैन 


                                                परियोजना कार्य

सत्र -201....-.........
विषय - 


मार्गदर्शक
शिक्षक का नाम
केंद्रीय विद्यालय****


             

प्रस्तुतकर्त्री /प्रस्तुतकर्ता
नाम –
कक्षा -..........वीं



      
                        प्रमाण पत्र

      प्रमाणित किया जाता है कि छात्र/छात्रा ****** कक्षा .......वीं के द्वारा.................................................. विषय पर तैयार किया गया यह परियोजना कार्य इनके अथक प्रयासों का प्रतिफल है, जिसमें सरल शब्दावली में विषय से संबंधित अत्यंत रोचक जानकारी दी गई है |
      मैं इनके उज्ज्वल भविष्य की कामना करता/करती हूँ |


स्थान –
दिनांक


अध्यापक का नाम एवं हस्ताक्षर
  
केंद्रीय विद्यालय ,उज्जैन 



प्राचार्य का  नाम एवं हस्ताक्षर




                                     घोषणा पत्र 

            मैं घोषणा करता /करती हूँ कि ....................................................विषय पर तैयार किया गया यह परियोजना मेरी मौलिक कृति है और यह अप्रकाशित है |
      इस प्रोजेक्ट में मैंने जिन पुस्तक, पत्र-पत्रिकाओं एवं अन्य स्रोतों से सहायता ली है,उनका यथास्थान उल्लेख किया है |

स्थान 
दिनांक
प्रस्तुतकर्ता/प्रस्तुतकर्त्री
.................                                         कक्षा .....वीं
अनुक्रमांक -केंद्रीय विद्यालय उज्जैन 

 आभार 

        ..........................................................-यह प्रोजेक्ट कार्य मेरे पूज्य शिक्षक ................जी के विशेष मार्गदर्शन से ही संभव हो सका है, मैं उनके प्रति हार्दिक आभार प्रकट करता/करती हूँ |
            इस कार्य को पूर्ण कलेवर देने में मेरे पूज्य गुरुजन श्री................ एवं श्री................और मेरी पूज्य माताजीका विशेष योगदान रहा है | मैं उनको हृदय से धन्यवाद देता/ देती हूँ|
स्थान 
दिनांक
प्रस्तुतकर्ता/प्रस्तुतकर्त्री .....                                            ....... कक्षा ...वीं
अनुक्रमांक -केंद्रीय विद्यालय 

No comments: